पेड़ अधिक समय तक जीवित क्यों रहते हैं

क्या आप दुनिया के सबसे पुराने पेड़ को जानते हैं? यह ओल्ड तिजको है जो 9550 साल पुराना है। यह पेड़ स्वीडन में दलारना प्रांत के फुलफुजलेट पर्वत में स्थित है। इस पेड़ की उम्र 9550 साल ,कार्बन डेटिंग का उपयोग करके निर्धारित की गई थी।

पुरानी तोजीको की छवि

9550 साल बाद इस पेड़ को जिंदा देखकर आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि पेड़ ज्यादा समय तक जिन्दा क्यों रहते हैं?

और मेरा विश्वास करो कि इस ग्रह पर कई और पेड़ हैं जो कम से कम 1000 साल पुराने हैं।

पेड़ की उम्र की तुलना में एक इंसान सबसे लंबे समय तक 122 साल तक जीवित रहा है।

वृद्धावस्था पेड़ों में होने वाली एक जटिल प्रक्रिया है, इनकी उम्र वैसे नही ढलती जैसे हम मनुष्ययों की ढलती है, हमें रिंकल हो जाता है , सफेद बाल हो जाते हैं, लेकिन पेड़ो में ऐसा नही होता।

वास्तव में सिर्फ एक पेड़ बनने में कई साल लगते हैं, जितना कि हम वयस्क बनने के लिए समय लेते हैं, उससे कई गुना अधिक।

आइए कुछ वैज्ञानिक कारणों के बारे में चर्चा करें कि वास्तव में ऐसा क्यों होता है।

पेड़ो में विकास बहुत धीमा होता है

हम इंसानों की तुलना में पेड़ धीरे-धीरे बढ़ते हैं। यदि हम कुछ कीड़ों के साथ तुलना करते हैं तो वे केवल 1-3 दिन रहते हैं यही कारण है कि प्रत्येक प्रजातियों में वृद्धि और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। कुछ पेड़ लगभग 150 वर्षों तक बढ़ते रहते हैं और वे मनुष्य के जीवन काल को पार कर जाते हैं। वे एक और 100 साल तक जीवित रह सकते हैं, लेकिन यह फिर से निर्भर करता है कि किस तरह का पेड़ है क्योंकि कुछ पेड़ अधिक वर्षों तक जीवित रहेंगे।

पेड़ हमेशा के लिए नहीं बढ़ते हैं, वे भी हमारे जैसे वयस्क और बूढ़े हो जाते हैं और अंततः मर जाते हैं। एक सिद्धांत बताता है कि पेड़ की ऊंचाई उतनी ही बढती है जितना की एक पेड़ जड़ से पत्तियों तक पानी पहुंचाने में सक्षम होता है। एक बार जब पेड़ बड़ा हो जाता है, तो इसकी जड़ से पत्तियों तक पानी पंप करना मुश्किल हो जाता है।

पेड़ फिर से टुटा हुआ हिस्सा उगा सकते है

पेड़ हमारे जैसे नहीं हैं, जब किसी को अपनी शाखा काटनी हो तो उन्हें अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है। वे बस एक नई शाखा को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। पौधों में मेरिस्टेमेटिक कोशिकाएं और ऊतक होते हैं जो पूरी जिन्दगी तेजी से विभाजित करने की क्षमता रखते हैं। ये कोशिकाएँ पौधों को नई शाखाएँ विकसित करने में मदद करती हैं जब परिस्थितियाँ अनुकूल होती हैं, लेकिन जब परिस्थितियाँ अनुकूल नहीं होती हैं तो वे तब तक निष्क्रिय हो जाती हैं जब तक कि वह फिर से परिस्थितियाँ अनुकूल न हो जाएं।

एपिकल मेरिस्टेम सतह एक नया मेरिस्टेम बनाती है जिसे लीफ प्रिमोर्डियम कहा जाता है जहां कोशिकाएं विभाजित होती हैं और नई पत्तियों में विकसित होती हैं। पेड़ पत्तियों और अन्य क्षतिग्रस्त अंगों को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

पेड़ प्रत्येक विकास चक्र के बाद इन मेरिस्टेमेटिक कोशिकाओं को बनाए रख सकते हैं और इससे उन्हें प्रत्येक चक्र में क्षतिग्रस्त भागों को बदलने की क्षमता मिलती है।

पेड़ प्रतिकूल स्थिति में अपने विकास को रोक सकते हैं

पेड़ केवल तभी उगते हैं जब परिस्थितियाँ अनुकूल होती हैं और जब तक यह फिर से अनुकूल नहीं हो जाता तब तक वे इस वृद्धि को रोक सकते हैं।

पेड़ों में एबियोटिक तनाव प्रबंधन क्षमता है और वे इससे निपट सकते हैं। जब मिट्टी के लवणता, अत्यधिक तापमान और सूखे जैसे परिस्थिति आती है तब पौधे इसे समझ जाते है, और वे कई तरह से इन परिस्थितियों का जवाब देते हैं । उदाहरण के लिए Arabidopsis OSCA1 हाइपरोस्मोटिक तनाव जैसे गर्मी, सर्दी और नमक के लिए एक सेंसर का काम करता है। ये संवेदन क्षमताएँ पौधों को सूखे जैसी विषम परिस्थितियों में भी जीवित रहने में मदद करती हैं।