Motivation कैसे लाये

इससे पहले की हम ये जाने की मोटिवेशन कैसे लाये, हमें ये जानना होगा की मोटिवेशन होता क्या है . हम सभी जिन्दगी में कुछ न कुछ करना चाहते हैं और कई बार हम चाह कर भी कुछ नही कर पाते , ऐसा इसलिए होता है क्युकी हम हम प्लानिंग तो करते हैं लेकिन लेकिन उसको अमल में लाने से टाल मटोल करते हैं . उस समय हमें एक मोटिवेशन की जरूरत होती हैं . मोटिवेशन का मतलब की कोई चीज़ जो हमे उस काम को करने के लिए प्रेरित करे क्यों की बिना प्रेरणा का कुछ कर पाना इस दुनिया में बहुत ही मुश्किल काम है .

मोटिवेशन लाने के लिए सबसे आसन उपाय यह है की आप दूसरों की गलतियों और अच्छाइयों से कुछ सीखे. आपको पता होना चाहिए की आपसे पहले भी लोग जीवन में आगे बढ़े हैं और सफल हुए हैं अगर आप उनकी जीवनी पढेंगे तो आपको भी मार्ग मिलेगा और अगर आप बहुत से लोगों के जीवनी पढेंगे तो आपको कई अलग अलग मार्ग मिलेगा. आपको यह भी पता चलेगा की कौन सा मार्ग सही हैं और कौन सा मार्ग गलत है. इसलिए मोटिवेशन लाने के लिए आप अच्छे लोगों और महापुरुषों के जीवनी को पढ़े की उन्होंने कठिनायों का सामना कैसे किया था और उनको मोटिवेशन कहा से मिला था .

अगर आप यह नही करते हैं तो आप भी उनके द्वारा की गयी गलतियों को दोहराएंगे, आपको ज्ञात होना चाहिए की हमारा लाइफ बहुत ही छोटा है और हर बार हम गलती पर गलती नही कर सकते हैं दुसरो से सीखना भी जरूरी है.

मोटिवेशन लाने के लिए और भी कई उपाय है जैसे की

१. एक goal सेट करे, और उसको भी ट्रैक करें की आपने कितना कम्पलीट किया

२. अपने goal छोटे भागो में विभाजित कर दे और हर दिन हर एक भाग को पूरा करने का कोशिश करें

३. अलार्म का इस्तेमाल करें, अगर आपको भूलने की आदत हैं तो एक अलार्म सेट कर ले जो की उसी टाइम बजेगा जैसे की, अगर आपको पढना है तो शाम को ६ बजे का अलार्म लगा ले. और उसी समय पढने बैठ जाये. ६ बजे का मैंने बस example दिया हैं आप अपने हिसाब से अलार्म लगायें.

४. हो सके तो एक कोच को ढूंढे इससे यह होगा की अगर आपको उस काम को करने की इच्छा नही भी होगी तबभी वह कोच आपको करने को कहेगा. समय समय पर कोच या शिक्षक आपको मोटीवेट भी करने वाला होना चाहिए.

५. अपने दोस्तों को बदले और उन्ही लोगो के साथ रहे जो बिलकुल आपके जैसे ही रूटीन फॉलो करते हों, वे भी कुछ करना चाहते हों. इससे आपको उन्हें देख कर भी मोटिवेशन मिलेगा .

६. अकेलापन सही नहीं है क्यों की आप जब कोई काम अकेले में करते हैं तो वह काम आप छोड़ भी सकते हैं इसलिए लोगों के साथ मिलकर काम करिए , लोगों को बता कर करिए ताकि वो भी आपसे आपके प्रोग्रेस के बारे में पूछते रहे.

७. एक बात याद रखिये की अगर आप अपना काम मन लगा कर करेंगे और लगातार करेंगे तो आपको एक न एक दिन सफलता जरूर मिलेगी क्यों की सफलता एक दिन में नहीं मिलता है यह सालो का मेहनत होता हैं.