Output Devices (आउटपुट डिवाइस) क्या है?

आज हम आपको बताने जा रहे हैं की Output Device क्या है और Computer में कितने प्रकार के Output Devices का उपयोग किया जाता है। यह Computer Fundamentals की जानकारी है, इसके बारे में हर किसी को इसकी जानकारी होनी चाहिए। आज हम आपको Computer, Mobile, Tablet, जैसे Electronics Devices से घिरे हुए हैं। और हम ज्यादातर इन Devices के साथ ही समय बिताने लगे हैं, इन Devices को बनाने के लिए Hardware का उपयोग किया जाता है।

अगर Computer के Hardware Components की बात करें, जैसे keyboard, Mouse, Motherboard, Speaker, RAM, Hard disk, dvd drive, Monitor इत्यादि। आपको हर एक Computer में ऐसे Devices देखने को मिलेंगे। जो है Input Device इनपुट डिवाइस , Output Device आउटपुट डिवाइस , Processing और Storage Device इत्यादि। किसी भी device के जरिए जब हम Computer में कुछ input करने के बाद, हमें जिस Device में output मिलता है, उसे हम output device कहते हैं।

Output का मतलब?

OUT का मतलब होता है बाहर और PUT का मतलब होता रखना, इसका पूरा मतलब होता है बाहर रखना। प्रोसेस डाटा को यह Device बाहर दिखाती है EX- Monitor, Speaker, Printer, Projector, Plotter .

आउटपुट डिवाइस वह डिवाइस है जो कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस के जरिए दिए गए निर्देशो को प्रोसेसिंग होने के बाद जिस डिवाइस में उसका परिणाम हार्डकापी के रूप में (प्रिंटर) या सॉफ्ट कॉपी (मॉनिटर) प्रदान करता है वही आउटपुट डिवाइस कहलाता है। कंप्यूटर में विभिन्न प्रकार के आउटपुट डिवाइसेस होते हैं।

आउटपुट डिवाइस के प्रकार

1 मॉनिटर (Monitor)
2 प्रिंटर (Printer)
3 प्लॉटर (Plotter)
4 मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर(Multimedia Projector)
5 स्पीच सिंथेसिज़ेर्स (Speech Synthesizers )

मॉनिटर या वीडियो डिस्प्ले यूनिट

मॉनिटर कंप्यूटर का वह आउटपुट डिवाइस है, जो डाटा को प्रत्यक्ष रूप से प्रस्तुत करता है। यह एक टेलीविज़न की तरह ही दिखाई देता है। पहले में केवल मोनोक्रोम यानि श्वेत और श्याम मॉनिटर थे। धीरे -धीरे ऐसे मॉनिटर विकसित किए गए जो रंगो को प्रदर्शित कर सकते हैं। मॉनिटर कई प्रकार के है और उनकी प्रदर्शन क्षमता भिन्न -भिन्न है। ये क्षमता एडाफ्टर कार्ड (Adapter Card ) नाम के खास सर्किट पर आधारित होते है।

  • Color Graphics Adapter (CGA)
  • Extended Graphics Adapter (EGA)
  • Vector Graphics Adapter (VGA)
  • Super Vector Graphics Adapter (SVGA)

प्रिंटर

प्रिंटर एक आउटपुट डिवाइस है। प्रिंटर्स सूचना को स्थाई रूप से पढ़े जाने वाले रूप में प्रस्तुत करते है। यह रिजल्ट्स, प्रोग्राम्स और डाटा का प्रिंटेड(हार्डकॉपी) आउटपुट प्रस्तुत करता है।

प्लॉटर

प्लॉटर भी एक आउटपुट डिवाइस है। इन्हे सही और अच्छी क्वालिटी के ग्राफ़िक्स और ड्रॉइंग्स, कंप्यूटर के कण्ट्रोल के अंतर्गत, प्रस्तुत करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। ये ग्राफ़िक्स या ड्राइंग बनाने के लिए इंकपेन या इंकजेट का प्रयोग किया जाता है जो सिंगल या मल्टी कलर पेन का प्रयोग किया जा सकता है।

मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर

मल्टीमीडिया प्रोजेक्टर एक आउटपुट डिवाइस है। जो एक कंप्यूटर से जुड़ी होती है और इसका प्रयोग कंप्यूटर से सूचना को एक बड़ी स्क्रीन (कपड़े स्क्रीन या दीवार ) पर प्रोजेक्ट करने के लिए किया जाता है। इस प्रकार के सूचना को बहुत सारे लोग एक साथ देख सकते है। इसे व्यापक तौर पर प्रजेंटेशन देने के लिए किया जाता है।

स्पीच सिंथेसाइज़र

स्पीच सिंथेसाइज़र एक आउटपुट डिवाइस है जो टेक्स्ट डाटा यानि बोले जाने पर वाक्यों में बदल देता है। और स्पीच प्रस्तुत करने के लिए बेसिक साउंड यूनिट( Basic Sound Units ) जिन्हे phonemes में जोड़ा जाता है, उसे Amplify किया जाता है और कंप्यूटर से जुड़े एक स्पीकर द्वारा आउटपुट किया जाता है। स्पीच सिंथेसाइज़र, अंधे और गुंगे लोगो के इलाज में, व्यापक तौर पर उपयोग किया जाता है।

इस पोस्ट में हमने आपको आउटपुट डिवाइस के बारे में जो भी जानकारी दी है, अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे लाइक करें, शेयर करें। और अगर आपका कोई सवाल है तो भी आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं या अपना सुझाव हमें दे सकते हैं।