Input Devices (इनपुट डिवाइस) क्या है?

आज के इस Digital दुनिया में Computer के बिना कोई भी काम करना मानो की असंभव जैसे हो गया है।

आप तो जानते ही होंगे की Laptop और Desktop में बहुत सारे Devices का उपयोग किया जाता है। जिससे आप बड़े ही आसानी से Computer को Operate और Control कर सकते हैं और उनमे से ही एक Device है इनपुट डिवाइस। जो हमारे काम को बेहद आसान बना दिया है । तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि input device के बारे में।

Input device क्या है?

Input Device एक Electronic Device है जो Computer का एक Part है। हम जिस भी Device के जरिए कंप्यूटर या personal कंप्यूटर में कुछ भी Input करते हैं। उसे ही Input device कहा जाता है। इसके कुछ उदहारण हैं Keyboard, Mouse, Scanner, microphone, Light Pen इन सभी input device Devices से हम Computer के अंदर कुछ Input करते हैं।

यह एक Hardware है, जिसके द्वारा हम Computer के साथ Interact करके उसे कंट्रोल कर सकते हैं। जैसे की Mouse से अलग अलग Icon को Select करना, Option को Select करना. एसे ही Keyboard के जरिए हम Text Input करते हैं और arrorw key के जरिए Laptop को Operate करते हैं।

इसके मदद से हम Computer से सारा काम करवा सकते हैं। ये human-world को computer-world से जोड़ता है। इसकी मदद से हम Computer को Instruction देते हैं, और Computer Instruction को समझके कुछ Action लेता है। आइए जानते हैं Input Devices के कुछ Example के बारे में।

Keyboard

Keyboard सबसे प्रमुख Input device है। इसके द्वारा ही हम Computer के सारे लिखने वाले कामो को कर सकते हैं। Keyboard सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले devices में से एक है।

Mouse

Mouse को pointing device और Cursor Moving Device के नाम से भी जाना जाता है। एक Mouse में 2 या 3 buttons हो सकते हैं। जेसे की Left, Right और मध्य button (Left key, Right key, Middle key Roller)। इस Mouse के उपयोग से Computer में Graphical User Interface का महत्व काफ़ी बढ़ गया है।

Joystick

Joystick एक input device है। इसमें दो Ball होते हैं और balls के साथ एक छड़ी लगा दी जाती है। जिससे ball को आसानी से घुमाया जा सकता है। इसका उपयोग video games खेलने, CAD Design करने व simulator प्रशिक्षण आदि में किया जाता है।

Light Pen

इसका आकार पेन के जैसा होता है। यह एक Printing device और Pointing Device है। इसके मदत से computer screen पर लिखा जा सकता है। चित्र बनाया जा सकता है, bar code को पढ़ा जा सकता है। इस Pen के छोटे से Tube के अंदर Photocell और Optical System मौजूद होता है।

Microphone

Microphone भी एक Input Device है। जो Souds को Digital Form में Convert करके Store करता है। जैसे आप Audio Recorder और Voice Recorder को उपयोग करते हैं। इनका application बहुत ज्यादा है Video Recording, Movies बनाने में इन Microphone का बहुत योगदान है। Sound को Receive करता है Digital Signal में Convert करता है और Speaker के जरिए Output भी करता हैं।

Scanner

Scanner का इस्तेमाल करके लिखित कागजात और तस्वीरो को digital चित्र में परिवर्तित करके memory में सुरक्षित रखा जा सकता है। Scanner के द्वारा documents को भी scan करके कंप्यूटर में स्टोर किया जा सकता है। इन Digital चित्र पर computer के द्वारा processing भी किया जा सकता है। Processing का मतलब Scan किए गए Document को Edit कर सकते हैं।

अब दुनिया बदल रही है रोजाना नई नई Technology आ रही हैं जैसे की Keyboard अब Laser के हो गए हैं और Mouse को तो लोग हाथ में पहनने लगे हैं। उँगली से cursor को Move कर सकते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको Input Devices के बारे में जानकारी दी है। हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इस पोस्ट को लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।