data center (डाटा सेण्टर) क्या है?

Internet में उपलब्ध सारी जानकारी को बड़ी-बड़ी Hard Disk में रखा जाता है, और जहां पर यह सारी Hard Disks को रखा जाता है उसे हम Data Center कहते हैं। Data Center बड़ी-बड़ी Buildings की तरह होते हैं। जहां पर सारा Data सुरक्षित तोर पर रखा जाता है। जैसे हम Google पर कुछ भी search करते हैं, हम जो अभी article पढ़ रहे हैं, यह सब Data Center की मदद से एक जगह पर रखा जाता है। उसी तरह ही Facebook पर हम कुछ भी upload करते हैं, YouTube पर कुछ upload करते हैं कोई video देखते है, यह सब data Data Center में hard disk की मदद से रखा जाता है।

बड़ी-बड़ी Company जैसे Google, Facebook, Instagram और YouTube इन Data Centers का उपयोग करती है, और छोटी छोटी कंपनियां जो Data center को afford नहीं कर सकती वह बड़ी कंपनियों से deal कर के उनके Data center का उपयोग करती है।

अगर आसान भाषा में कहा जाये तो जैसे हम अपने photos, audio, documents को अपने mobile के memory card और computer के hard disk में save रखते हैं, वैसे ही बड़ी-बड़ी company’s दुनिया भर के लोगो के data को store करने के लिए data center का उपयोग करती है।

हम internet पर कभी भी कही भी चाहे वह Facebook हो या YouTube हम उन पर कुछ भी upload करते हैं, या फिर वहां से कुछ download करते हैं तो वह सब internet के माध्यम से Facebook और YouTube के data center में save होता रहता है।

Amazon जैसी company भी अपने कई सारे costumers का data अपने data center में save करके रखती है।

Data Center कितनी प्रकार के होते हैं?

Data centers को आवश्कता की पूर्ति करने हेतु अलग अलग प्रकार में बाटा गया है। Data center दो प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखत अनुसार है –

1. निजी डाटा सेंटर – निजी डाटा सेंटर को एंटरप्राइस डाटा सेंटर भी कहा जाता है।
2. सार्वजनिक डाटा सेंटर – सार्वजनिक डाटा सेंटर को इन्टरनेट डाटा सेंटर भी कहा जाता है।

Data Center को Maintain करने के लिए निम्नलिखित चीज़ों का होना आवश्यक है।

1. पहली बात तो यह जहां पर Data Center बनाया जाता है वह जगह बहुत बड़ी होनी चाहिए, क्यों की data center बहुत बड़े होते है, और वह जगह ऐसी होनी चाहिए जहां पर कुदरती आपदा जैसे भूकंप, बाढ़ और तूफान के आने के आसार कम हो, जो data center को कोई नुकसान ना पहुंचे।

2. Data center में बहुत ज्यादा hard disk और मशीने होने के कारण वहां पर बहुत ज्यादा heat generate होती है। Data center ऐसी जगह पर होने चाहिए जहा का तापमान ठंडा हो। नहीं तो वहा पर बहुत सारे AC का प्रबंद होना चाहिए, जो हर समय चलते रहे।

3. Data center को चलने के लिए बिजली का भी प्रबंद होना चाहिए, और वो भी चौबीस घंटे।

4. Data center में चौबीस घंटे internet का इस्तेमाल होता है इस लिए वहा internet का भी प्रबंद अच्छा होना चाहिए।

5. Data Center में बहूत सारे security guards का प्रबंद होना चाहिए, जो कोई भी वहां पर घुस कर कोई गलत काम को अंजाम ना दे सके।

6. Data center में सबसे ज्यादा काम बिजली का ही होता है, इस लिए वहा पर Short circuit होने का भी सबसे ज्यादा खतरा होता है, जिस वजह से वहा पर आग भी लग सकती है। इसलिए वहा पर आग से बचाने वाले उपकरणों का भी होना बहुत जरूरी है।

पूरी दुनिया में 5 लाख से भी ज्यादा data center उपलब्ध है।

Data center के नुकसान क्या क्या है?

Data center के नुकसान निम्नलिखत अनुसार है :-

1. Data center को चलते रहने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है, और Data center चौबीस घंटे चलते रहते हैं, और पूरी दुनिया में 5 लाख से भी ज्यादा data center है, तो आप सोच ही सकती है कि डाटा सेंटर की वजह से कितनी बिजली खपत होती है

2. मैंने आपको पहले भी बताया था कि data center चौबीस घंटे चलते रहते हैं इस वजह से वहां पर बहूत ही ज्यादा heat generate होती है, इस लिए कई कंपनीया अपने data center को ठंडा रखने के लिए पानी का इस्तेमाल करती है, जिस वजह से हर साल 600 Billion Liter पानी खपत होता है।