browser (ब्राउज़र) क्या होता है?

Web Browser क्या है और यह कब बनाया गया था? आसान भाषा में कहा जाये तो Browser एक application है जहाँ पर हम दुनिया भर की जानकारी को कुछ ही सेकंड में कहीं पर भी रह कर प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास स्मार्ट फ़ोन है तो आपने अपने मोबाइल के जरिये Chrome, UC browser, Opera browser जरुर चलाया होगा। ये सभी browser ही है, browser जरिये हम किस भी वेबसाइट को browse (देख) कर सकते हैं।

BROWSER (ब्राउज़र) क्या होता है?

Browser एक application है जिसके जरिये हम किसी भी website को देख सकते हैं। बिना browser के किसी भी वेबसाइट को देखना संभव नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर वेबसाइट एक program code के जरिये बनती है, और उस program को सिर्फ browser ही समझ सकता है। Browser का काम बस इतना ही है कि वो किसी भी website के program code को समझे और उसे लोगों के देखने लायक बनाए।

इससे ये पता चलता है कि अगर आपको कसी भी वेबसाइट को देखना है तो आपको एक browser के जरुरत होगी।

Web Browser का इस्तेमाल हम अपने फ़ोन, लैपटॉप और कंप्यूटर की मदद से कही पर भी कर सकते है और Web Browser को हमें कही से भी download करने की जरूरत नहीं होती है यह हमारे फ़ोन, लैपटॉप और कंप्यूटर में पहले से ही installed होता है।

Browser कब और किसने बनाया?

Web Browser तब बनाया गया था जब internet की शुरुवात हुई थी। Web Browser के निर्माता Tim Berners-Lee थे और उन्होंने ने सन 1990 में Web Browser का निर्माण किया था।

अगर आप भी अपना फ़ोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके फ़ोन में भी Web Browser जरूर होगा पर उसका नाम अलग अलग हो सकता है जैसे की Opera, UC Browser और Browser, आप चाहे Web Browser का इस्तेमाल अपने Android Mobile से करे या फिर Pc या किसी अन्य Device से Web Browser का काम एक ही रहता है। ऐसा नहीं है कि यह अलग अलग Device में यह अलग अलग काम करेगा काम करने का मकसद एक ही रहेगा।

Web Browser कितने प्रकार के है?

वैसे देखा जाये तो Web Browser कई प्रकार के है और सब के अलग अलग Features है पर वह काम एक प्रकार का ही करते हैं आज हम आपको कुछ ऐसे Web Browser के बारे में बताएंगे जिन्हें चलाना भी सरल है और यह बहुत ज्यादा बढ़िया भी है।

1. Google Chrome

“Google Chrome” Google के द्वारा बनाया गया Software है Google ने इसे 2008 में Microsoft Windows में launch किया था और बाद में इसे  Linux, macOS, iOS, और Android जैसे Devices में Release किया गया।

2. Opera ( Web Browser )

Opera को Opera Software के द्वारा 10 अप्रैल 1995 को launch किया गया था। Opera ( Web Browser ) को आप macOS, Linux और Window 7 में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर आप Opera का इस्तेमाल अपने Android Mobile में करना चाहते हैं तो आपको Opera Mini नाम के Web Browser को download करना चाहिए यह Software आपको आसानी से playstore पर मिल जाएगा।

3. UC Browser

UC Browser को UCweb Company के द्वारा अप्रैल 2004 में launch किया गया था यह भी एक बहुत ही बढ़िया Web Browser में से एक Browser है ios, Android, iPad Os, Windows Phone,  Microsoft Windows में आसानी से चला सकते हैं पर कुछ कारणों की वजह से भारत सरकार ने UC Browser और इसके जैसे अन्य Chinese Apps को भारत में 26 जून 2020 में Ban कर दिया है अगर आप भारत से बाहर किसी अन्य देश में है तो आप इस app को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. Firefox Browser या Mozilla Firefox

Firefox को Mozilla Foundation के द्वारा 23 सितम्बर 2002 में launch किया गया था यह browser भी बहुत भी बढ़िया browser है यह browser Linus, macOS, window7 और window7 के बाद के सारी windows और ios को support करता है। Firefox Browser 97 भाषाओं को support करता है। Firefox Browser desktop users के इस्तेमाल करने के लिए बहुत ही बढ़िया माना गया है। यह बहुत ही सुरक्षित Browsers में से एक Browser है।

ऊपर दिए गए सारे Web Browser बहुत ही बढ़िया है और सबसे ज्यादा सुरक्षित भी माने गए हैं, इन सारे Web Browsers को operate करना बहुत ही सरल है यह Web Browsers बहुत ही Popular Web Browsers है। आप इन Web Browsers को Free में इस्तेमाल कर सकते हैं आपको सिर्फ internet की जरूत होगी बिना internet के आप इन्हें इस्तेमाल नही कर सकते।