Applications software (एप्लीकेशन सॉफ्टवेर) क्या होता है ?

हम सभी अपने  Smartphones,  Computer, laptop या tablet में बहुत सारे Applications का उपयोग करते हैं। लेकिन क्या आप सही तरह से जानते हैं की ये Application Software क्या है? 

इसके अलग अलग प्रकार क्या हैं और ये किस तरह से काम करता है। अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आपके लिए यह article बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको Application Software के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Application Software क्या है, इसके प्रकार क्या है जैसे सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। तो आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि Application software क्या है।

Application software क्या है?

Application software एक term है जिसका उपयोग उन software’s के लिए किया जाता है जो की कोई specific काम करने के लिए बने होते हैं। ये generally एक program या collection of programs होता है, जिसे की end users के जरिए उपयोग किया जाता है। वैसे तो इसे आप एक application या simply एक app भी कह सकते हैं। यानी कि दूसरे software जो system software और programming software नहीं है, उन्हें आप एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कह सकते हैं।

यह एक ऐसा software है जिसे यूज़र को मदद करने के लिए विकसित किया गया है और ये सिर्फ एक ही specific task perform कर सकता है। ऐसे Softwares को Application software कहा जाता है। ये System Software से पूरा अलग होता है। जहाँ System Software background में चलता रहता है वहीँ Application Software front end में चलता है और ये Users को चलता हुआ दिखाई भी पड़ता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर, या simply applications, अक्सर इन्हें productivity programs या end-user programs भी कहा जाता है क्योंकि वह users को enable करते हैं , tasks complete करने के लिए, जैसे की documents create करना, spreadsheets, databases और publications,  online research करना, email भेजना, designing graphics, running businesses, और यहाँ तक की गेम प्ले करना। 

यानि की एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर किसी task को करने के लिए बहुत ही specific होते हैं। यह एक सिम्पल calculator एप्लिकेशन हो सकता है या एक complex word processing एप्लिकेशन हो सकता है।

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के प्रकार

वैसे तो Application Softwares के बहुत से प्रकार होते हैं। आइए जानते हैं इसके कुछ important types के बारे में 

Application Suite 

Application Suite multiple applications एक साथ bundled होते हैं। जिसमें Related functions, features और user interfaces एक दुसरे के साथ interact करते हैं।

Enterprise Software

Enterprise Software किसी organization की जरूरतो को पूरा करता है और इसमें data flow होता है एक huge distributed environment में।

Enterprise Infrastructure Software

यह ऐसे capabilities प्रदान करता है, जो enterprise software systems को support करने के लिए जरूरी है।

Information Worker Software

यह individual जरूरतो को Address करता है जो manage और create करने के लिए जरूरी है।

Content Access Software 

इसका उपयोग content access करने के लिए, किसी published digital content करने के लिए और entertainment को address करने के लिए होता है।

Educational Software 

यह ऐसे content प्रदान करता है जो students के उपयोग में आता है। 

Media Development Software

यह ऐसे electronic media generate और print करती है, जो की individual को consumer करने के लिए जरूरत होती है।

हम उम्मीद करते हैं कि एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के बारे में यह जानकारी आप लोगो को पसंद आई होगी, अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो इस पोस्ट को लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। इस टॉपिक के बारे में अगर आपका कोई अलग राय है तो आप हमें कमेंट करके दे सकते हैं, या फिर अगर आपका इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है तो आप हमें पूछ सकते हैं।