5G तकनीक क्या है। 5G technology in Hindi

जैसे-जैसे मोबाइल डेटा की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, हम निकट भविष्य में 5 जी जैसी अधिक तेज तकनीक की उम्मीद कर रहे हैं। कई कंपनियां इस तकनीक को विकसित करने के लिए काम कर रही हैं ताकि 5G हमारे भविष्य के नेटिज़न्स की जरूरतों को पूरा कर सके।

5G मोबाइल नेटवर्क वायरलेस संचार की अगली पीढ़ी है जो डेटा को स्थानांतरित करने के लिए तेज गति, कम विलंबता और बढ़ी हुई क्षमता प्रदान करने का वादा करता है।

5G मोबाइल दूरसंचार के लिए मानकों की 5 वीं पीढ़ी है।

1G पहली पीढ़ी को संदर्भित करता है जिसे 1990 के दशक की शुरुआत में अपनाया गया था।

2 जी दूसरी पीढ़ी को संदर्भित करता है, जिसने एनालॉग 1 जी को पूरी तरह से डिजिटल 2 जी नेटवर्क से बदल दिया। 2 जी नेटवर्क ने सबसे पहले एसएमएस (टेक्स्ट) की शुरुआत की 
संदेश), MMS (मल्टीमीडिया संदेश)

3 जी तीसरी पीढ़ी को संदर्भित करता है जिसने संचार की गति को बढ़ाया और यह वीडियो कॉलिंग, लाइव स्ट्रीमिंग, मोबाइल इंटरनेट जैसी नई चीजों को करने में सक्षम था ।

4G, 3G का उत्तराधिकारी है, 4G, 3G की तुलना में लगभग 5 से 7 गुना तेज है। यह 100 एमबीपीएस से 1 जीबीपीएस तक की गति प्रदान करता है।

5 जी कैसे काम करता है (How 5G Works)

यह समझने के लिए कि 5g कैसे काम करता है हमें निम्नलिखित दो विषयों यानी मिलीमीटर तरंगों और छोटे सेल नेटवर्क को समझने की आवश्यकता है।

4 जी नेटवर्क लोअर फ्रीक्वेंसी नेटवर्क का उपयोग करता है और यह फ्रीक्वेंसी बैंड 2 – 8 गीगाहर्ट्ज के बीच होता है वहीं 5 जी नेटवर्क उच्च आवृत्ति 28 और 39 गीगाहर्ट्ज का उपयोग करता है। इन उच्च आवृत्ति को मिलीमीटर तरंगों के रूप में जाना जाता है। ये मिलीमीटर तरंगें कम विलंबता या अंतराल (प्रतिक्रिया समय) के साथ बहुत अधिक गति से बड़ी मात्रा में डेटा ले जा सकती हैं।

मिलीमीटर तरंगे ( Millimeter Waves )

मिलीमीटर तरंगें विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम का क्षेत्र है जहाँ तरंगदैर्घ्य 10 मिलीमीटर (0.4 इंच) से 1 मिलीमीटर (0.04 इंच) तक होता है

मिलीमीटर तरंगें इंफ्रारेड तरंगों या एक्स-रे से लंबी होती हैं, लेकिन माइक्रोवेव या रेडियो तरंगों से कम होती हैं। मिलीमीटर तरंगों को अत्यधिक उच्च आवृत्ति (EHF) के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि रेडियो आवृत्ति का बैंड विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम में 30 से 300 गीगाहर्ट्ज़ (GHz) के बीच होता है। इस बैंड में रेडियो तरंगों में 10 से 1 मिलीमीटर तक की तरंग दैर्ध्य होती है यही कारण है कि इसे मिलीमीटर बैंड कहा जाता है। मिलीमीटर तरंगों का एक नुकसान यह है कि वे बहुत लंबी दूरी की यात्रा नहीं कर सकते हैं क्योंकि आम तौर पर वे वायुमंडल में गैसों द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं।

मिलीमीटर तरंगें बिंदु A से बिंदु B तक सीधी रेखाओं में यात्रा करती हैं, जिसका अर्थ है कि बीच में कोई हस्तक्षेप संचरण को अवरुद्ध कर सकता है। यहां तक ​​कि एक जानवर भी और बिंदु A और बिंदु B के बीच चलने वाला मानव संचरण को अवरुद्ध कर सकता है।

इन चुनौतियों से निपटने के लिए दो समाधान हैं:
बीमफॉर्मिंग और बीम ट्रैकिंग । सरल शब्दों में बीमफॉर्मिंग का मतलब है कि रेडियो तरंगों के बीम को सीधे आपके मोबाइल पर भेजें, लेकिन व्यवधान के कारण कभी बीम काम भी नहीं कर सकता है यही कारण है कि आपके फोन की ओर कई बीम हो सकते हैं और आपका फोन बीम-ट्रैकिंग के माध्यम से सबसे मजबूत बीम पकड़ता है।

यदि प्रेषक और रिसीवर एक सीधी रेखा में नहीं हैं, तो बीम को किसी सतह से एक सटीक कोण पर भेजा जा सकता है तब बीम ट्रैकिंग जैसा उपकरण सबसे मजबूत सिग्नल का उपयोग कर सकता है। यहां तक ​​कि मोबाइल एंटीना पर आपके हाथ की हस्तक्षेप भी बीम को अवरुद्ध कर सकता है। कंपनियां इस संबंध में काम कर रही हैं और मोबाइल फोन के कोने पर 2 एंटेना का उपयोग करने पर विचार किया जा रहा है।

छोटे सेल नेटवर्क (Small Cell Network)

छोटे सेल नेटवर्क एक तरह के सब नेटवर्क होते हैं जिन्हें एक बड़े मैक्रो नेटवर्क के साथ लागू किया जा सकता है, उदाहरण के लिए एक बिल्डिंग में छोटे नेटवर्क को पिको सेल कह सकते हैं।

छोटे सेल नेटवर्क 5g नेटवर्क को विस्तृत क्षेत्र तक पहुँचने में मदद कर सकते हैं ।

5 जी तकनीक 2 प्रकार के टावरों का उपयोग करेगी। एक बड़ा टॉवर है और हम इसे मैक्रो नेटवर्क कह सकते हैं और एक छोटा टॉवर, जिसे हम छोटा सेल नेटवर्क कह सकते हैं।

जबकि मैक्रो बड़े क्षेत्रों के लिए पर्याप्त है, छोटे सेल नेटवर्क कम दूरी के लिए हैं और इसका उपयोग शहरों या भवन के अंदर किया जा सकता है।

छोटे सेल नेटवर्क एक प्रकार के वायरलेस ट्रांसमीटर और रिसीवर हैं।

5 जी प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग

स्मार्ट होम्स (Smart Homes)

दूर से घर का प्रबंधन करने के लिए घरेलू उपकरणों को एक साथ जोड़ा जा सकता है। संभावना है कि जब आप घर पहुंचेंगे तो आपका भोजन तैयार हो सकता है। 5g के माध्यम से सभी घरेलू उपकरण वास्तविक समय में एक दूसरे के साथ संवाद कर सकते हैं और दूरस्थ क्षेत्रों से निगरानी की जा सकती है।

स्मार्ट होम्स अब एक कल्पना नहीं हैं, कई कंपनियां इस सेगमेंट में काम कर रही हैं

सेल्फ ड्राइविंग कार (Self Driving Car)

5 जी वास्तव में सेल्फ ड्राइविंग कार तकनीक को बढ़ावा देगा क्योंकि स्वयं ड्राइविंग कारों को वास्तविक समय में अपना स्थान जानने के लिए अन्य कारों के साथ संवाद करने की आवश्यकता होती है।

किसी भी संभावित टकराव से बचने के लिए हर निर्णय को मिलीसेकंड में लिए जाने की आवश्यकता पड़ती है।

तेज़ नेटवर्क (Faster Network)

5 जी तकनीक हमें 10 से 20 जीबीपीएस की गति से डेटा डाउनलोड करने की अनुमति देगी जो फाइबर ऑप्टिक्स गति के समान है। 5G पर वॉयस और हाई स्पीड डेटा को एक साथ ट्रांसफर किया जा सकता है।

इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IOT – Internet of things)

इंटरनेट के साथ हर उपकरण, मशीन, उपकरणों को जोड़ने के लिए इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स एक और विचार है। इसके लिए बड़ी मात्रा में डेटा ट्रांसफर करने के लिए सबसे कुशल तरीके की आवश्यकता होगी और 5G इस तकनीक के लिए अनुकूल होगा।