हम गंजे क्यों हो जाते हैं?

bald man

खूबसूरती हर इंसान की चाहत होती है, शरीर का लगभग हर हिस्सा किसी भी इंसान की खूबसूरती में अहम स्थान रखता है, इसमें सबसे ज़्यादा अहम रोल निभाते हैं आपके बाल। बाला अगर खुबसुरत और घने न हो तो इससे आपकी खूबसूरती पर काफी ज़्यादा प्रभाव पड़ता है।

मगर आज के व्यस्त जीवन में बालों का झड़ना एक आम परेशानी बनती जा रही है। सबसे ज़्यादा अगर इस परेशानी से अगर कोई ग्रस्त है, तो वो पुरुष है।

गंजेपन की इस समस्या का प्रमुख कारण एन्ड्रोजेनेटिक एलोपिका है। यह पुरुषों के डीटीएच हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ जाने के कारण होता है। इस परेशानी से ग्रस्त पुरुष के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। वहीं इसके आलावा भी गंजेपन के कई कारण हैं।

तनाव

आज की इस प्रतिस्पर्धा से भरी दुनिया में तनाव होना एक आम बात है, लगभग हर व्यक्ति को कई तरह के तनाव घेरे रखते हैं। यह भी गंजे होने का प्रमुख कारण है, दरअसल इसकी वजह से हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ने लगता है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

स्मोकिंग

तम्बाकू में पाए जाने वाला निकोटिन ब्लड नवर्स को सिकुड़ने लगता है इसकी वजह से शरीर का मौजूदा आक्सीजन लेवल कम होने लगता है। यह बालों को काफी हद तक नुकसान पहुंचाता है जो आपको गंजा कर सकता है।

शराब

ज़्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा बढ़ने लगती है। वहीं आयरन और जिंक की कमी पानी की कमी से हो जाती है। जिसकी वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं और आप गंजे हो सकते हैं।

जेनेटिक्स

गंजेपन के लिए काफी हद तक जेनेटिक्स ज़िम्मेदार होते हैं। अगर आपके दादा से ले कर आपके पिता और भाई के भी कम उम्र में बाल झड़ें हैं तो आपके भी झाडेंगे। यह भी गंजेपन की प्रमुख कारणों में से एक है।