जिन्दगी में सफलता कैसे हासिल करें – How to become successful in Hindi

सफलता – यह सुन कर और motivation वाले विडियो देखकर आप काफी पक चुके होंगे और अभी तक आपको यह पता नही होगा की आखिर जिन्दगी में सफलता कैसे मिलेगी .

सफलता पाने के लिए सबसे पहले हमे यह समझना होगा की सफलता है क्या

हम जब अपने एक निर्धारित लक्ष्य तक पहुच जाते है तो उसे सफलता कहा जाता है . आपने एक बात ध्यान दिया होगा की मैंने कहा की लक्ष्य तक पहुंचना सफलता है , यानि की सफलता एक यात्रा है , क्यों की यात्रा के दौरान ही एक व्यक्ति एक जगह से दूसरी जगह पहुँचता है .

अगर आपने इस बात पर ध्यान दिया तो बिलकुल सही सोचा आपने . सफलता एक यात्रा है

जब हम किसी काम को करने में लग जाते हैं तो उस में हम 10 % ऐसे ही सफल हो जाते हैं , बाकि के 90 % की यात्रा में कुछ और समय लगता है .

सफलता पाने के लिए क्या करे

लक्ष्य निर्धारित करे – सफलता पाने के लिए सबसे पहले आपको एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा

काम को शुरू करें – सिर्फ लक्ष्य निर्धारित करने के कुछ नहीं होगा इसके लिए आपको उस काम को शुरू करना पड़ेगा.

फोकस करे – इसका मतलब यह है की काम में मन लगाये , और ज्यादा से ज्यादा समय दे (काम और समय ये सफलता के मसाले है )

हिम्मत नही हारे – इस यात्रा में कई बार आपको उत्तार चढाव का सामना करना पड़ेगा. हिम्मत नहीं हारे बल्कि हिम्मत से काम लें

लक्ष्य में बदलाव करें – अगर आप जी जान लगा कर भी वो काम नहीं कर पा रहे हैं जो आप करना चाहते हैं या फिर उसमे कोई सफलता का नामोनिशान नही मिल रहा तो निराश नही हो , बल्कि अपने लक्ष्य में बदलाव करे . हर काम कर कोई नही कर सकता है , ऐसा काम ढूंढे जो आप से हो पायेगा , तभी आप सफल भी हो पाएंगे .

मेहनत करें – याद रखे की मेहनत करना हर किसी के बस की बात नही है , अगर सब मेहनत करने तो सारे सफल हो जाते लेकिन ऐसा नही होता हैं , मेहनत करना कठिन है लेकिन नामुमकिन नही , इसलिए रोज प्रयास करे , रोज मन लगाकर उस काम को करे .

दिल से करे – सफल होना हैं तो अपना दिन बस गर्लफ्रेंड में लगाने से काम नही चलेगा बल्कि आपको अपना दिन काम में ही लगाना होगा . दिल लगा कर काम करियेगा तो काम में एक खूबसूरती आएगा जो की लोगो को भायेगा . इसलिए दिल , दिमाग अपने पास ही रखे न की गर्लफ्रेंड को दे दे .

विडियो न देखे – मोटिवेशन वाले विडियो देखने से कुछ नही होगा . बस एक बात गाठ बांध लीजिये की सफलता का कोई शॉर्टकट नही है इसके इए आपको जमकर मेहनत करना है , दिन रात एक कर देना है . दुसरे लोग आपको बहुत सारे टिप्स ट्रिक्स बताएँगे लेकिन कुछ खास काम नही आएगा जब तक की आप मेहनत न करेंगे .

लोगो से सहायता ले – अगर कोई काम करने में आपकों दिक्कत आ रही है तो लोगो से सहायता लेने में कोई परेशानी नही है , लोगो को बताये और पूछे को आपको क्या करना चाहिए . लेकिन हां सुनिए सबकी बस करिए अपने दिल की .