जब आप उदास हों तो बेहतर महसूस करने के लिए क्या करें। Depression in Hindi

अधिकांश लोग जो सोचते हैं Depression के बारे में उससे कही अधिक जटिल है ये। उदासी (Depression) सिर्फ दुखी होने के बारे में नहीं है और यह निश्चित रूप से आलसी होने के बारे में भी नहीं है। लेकिन वे आम गलत धारणाएं हैं जो कभी-कभी लोगों को इसका इलाज करवाने से रोकती हैं और उन्हें बेहतर महसूस करने से वंचित करती है।

Depression को हम हिंदी में अवसाद कहते हैं

Depression से लड़ने के लिए सबसे पहले अपने भावनाओ को समझे उसके बाद एक प्लान बनाये की उससे कैसे बहार निकलना है .

Depression एक बहुत आम चीज़ बन गया है आज कल और कई लोग इससे जूझ रहे हैं लेकिन ये बहुत दिन तक नही रहता, कुछ समय बाद आप स्वतः ही अच्छा महसूस करने लगेंगे .

अगर आपको Depression ज्यादा परेशान करता है तो इस स्थिति में आप डॉक्टर या मनोचिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं और उसके बताये हुए मार्ग पर चल सकते हैं. Depression को हलके में न ले क्यों की कई बार यह आपको ऐसे चीज़ करने में विवश कर देगा जो आप नहीं करना चाहते हैं .

आपका दिमाग आपको कहेगा की आप ये नहीं कर सकते वो नही कर सकते हैं लेकिन आपको अपने दिमाग को समझाना है की जो सही हैं वो सब आप कर सकते हैं, अगर आप दुखी हैं तो एक रूम में बिस्तर पर वक्त मत बिताइए इससे आपको और नुकसान होगा , इसके बजाये आप घर से बाहर निकालिए और नए लोगो से मिलिए कुछ नया करिए, अपने दिमाग को यह समझाने का मौका दीजिये की अभी भी इस दुनिया में सब कुछ अच्छा है.

अगर आप घर से बाहर नही निकल सकते तो आप, अपने किसी पुराने दोस्त को फ़ोन कीजिये और उसे बताइए की आप इतने उदास क्यों , अपने बातो को शेयर करने से आपका मन हल्का होगा.

हर दिन एक नया सवेरा होता हैं और आप या सोचना छोड़ दीजिये की आपका जिन्दगी बर्बाद होगा क्या या आप अब कुछ भी नही कर सकते हैं क्यों की कल का जो सवेरा होने वाला है मेरा यकीन मानिये आज से बेहतर होगा. जीवन में सुख और दुःख लगा रहता हैं और यही तो जीवन है एक मनुष्य जो सुख और दुःख दोनों को सामान भाव से देखता है उसके ये दुनिया कभी दुखी नही कर सकती .

अगर आप अकेला महसूस करते हैं तो आप एक और काम कर सकते हैं आप एक पेट जानवर पाल लीजिये. कुत्ता या बिल्ली और उसकी देखभाल कीजिये, इससे आपका मन भी लगा रहेगा.

आप एक और काम कर सकते हैं, जो की दूसरों की मदद करना है, बाहर जाकर आप किसी गरीब या जरूरत मंद की मदद कीजिये इससे आपको पता चलेगा की लोग जिसके पास कुछ नहीं है वे कैसे खुश रहते हैं .

हो सके तो शाम को इवनिंग वाक पर निकालिए और थोडा exercise भी कर लीजिये इससे आप फ्रेश महसूस करेंगे .

ऐसे काम करें जिसे करने में आपको अच्छा लगता है .

अपने स्वास्थ पर ध्यान दें और healthy खाना खाएं. कभी कभी रूम से बहार निकलकर धुप का भी सेवन करें .

अगर आपको कोई बुरा ख्याल आता हैं तो उसको चैलेंज करे और उसके बजाय अच्छा ख्याल लाने का सोचे. बुरे ख्याल को अपने मन से जाने को कहे इससे आपमें बदलाव आएगा और अच्छे विचार लाने के लिए अच्छे चीज़ देंगे, अच्छा सुने और आगे बढे .